लोहड़ी पौष के अंतिम दिन, सूर्यास्त के बाद (माघ संक्रांति से पहली रात) यह पर्व मनाया जाता है। यह प्राय: १२ या १३ जनवरी को पड़ता है। यह मुख्यत: पंजाब का पर्व है, यह द्योतार्थक (एक्रॉस्टिक) शब्द लोहड़ी की पूजा के समय व्यवहृत होने वाली वस्तुओं के द्योतक वर्णों का समुच्चय जान पड़ता है,
जिसमें ल (लकड़ी) +ओह (गोहा = सूखे उपले) +ड़ी (रेवड़ी) = 'लोहड़ी' के प्रतीक हैं। श्वतुर्यज्ञ का अनुष्ठान मकर संक्रांति पर होता था, संभवत: लोहड़ी उसी का अवशेष है। पूस-माघ की कड़कड़ाती सर्दी से बचने के लिए आग भी सहायक सिद्ध होती है-यही व्यावहारिक आवश्यकता 'लोहड़ी' को मौसमी पर्व का स्थान देती है।
लोहड़ी से संबद्ध परंपराओं एवं रीति-रिवाजों से ज्ञात होता है कि प्रागैतिहासिक गाथाएँ भी इससे जुड़ गई हैं। दक्ष प्रजापति की पुत्री सती के योगाग्नि-दहन की याद में ही यह अग्नि जलाई जाती है। इस अवसर पर विवाहिता पुत्रियों को माँ के घर से 'त्योहार' (वस्त्र, मिठाई, रेवड़ी, फलादि) भेजा जाता है।
यज्ञ के समय अपने जामाता शिव का भाग न निकालने का दक्ष प्रजापति का प्रायश्चित्त ही इसमें दिखाई पड़ता है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में 'खिचड़वार' और दक्षिण भारत के 'पोंगल' पर भी-जो 'लोहड़ी' के समीप ही मनाए जाते हैं-बेटियों को भेंट जाती है।
लोहड़ी से २०-२५ दिन पहले ही बालक एवं बालिकाएँ 'लोहड़ी' के लोकगीत गाकर लकड़ी और उपले इकट्ठे करते हैं। संचित सामग्री से चौराहे या मुहल्ले के किसी खुले स्थान पर आग जलाई जाती है। मुहल्ले या गाँव भर के लोग अग्नि के चारों ओर आसन जमा लेते हैं।
घर और व्यवसाय के कामकाज से निपटकर प्रत्येक परिवार अग्नि की परिक्रमा करता है। रेवड़ी (और कहीं कहीं मक्की के भुने दाने) अग्नि की भेंट किए जाते हैं तथा ये ही चीजें प्रसाद के रूप में सभी उपस्थित लोगों को बाँटी जाती हैं।
घर लौटते समय 'लोहड़ी' में से दो चार दहकते कोयले, प्रसाद के रूप में, घर पर लाने की प्रथा भी है।
जिन परिवारों में लड़के का विवाह होता है अथवा जिन्हें पुत्र प्राप्ति होती है, उनसे पैसे लेकर मुहल्ले या गाँव भर में बच्चे ही बराबर बराबर रेवड़ी बाँटते हैं। लोहड़ी के दिन या उससे दो चार दिन पूर्व बालक बालिकाएँ बाजारों में दुकानदारों तथा पथिकों से 'मोहमाया' या महामाई (लोहड़ी का ही दूसरा नाम) के पैसे माँगते हैं,
इनसे लकड़ी एवं रेवड़ी खरीदकर सामूहिक लोहड़ी में प्रयुक्त करते हैं।
शहरों के शरारती लड़के दूसरे मुहल्लों में जाकर 'लोहड़ी' से जलती हुई लकड़ी उठाकर अपने मुहल्ले की लोहड़ी में डाल देते हैं। यह 'लोहड़ी व्याहना' कहलाता है। कई बार छीना झपटी में सिर फुटौवल भी हो जाती है।
मँहगाई के कारण पर्याप्त लकड़ी और उपलों के अभाव में दुकानों के बाहर पड़ी लकड़ी की चीजें उठाकर जला देने की शरारतें भी चल पड़ी हैं।
लोहड़ी का त्यौहार पंजाबियों तथा हरयानी लोगो का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। यह लोहड़ी का त्यौहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में धूम धाम तथा हर्षो लाश के साथ मनाया जाता हैं। यह त्यौहार मकर संक्राति से एक दिन पहले 13 जनवरी को हर वर्ष मनाया जाता हैं।
लोहड़ी त्यौहार के उत्पत्ति के बारे में काफी मान्यताएं हैं जो की पंजाब के त्यौहार से जुडी हुई मानी जाती हैं। लोहड़ी का त्यौहार पंजाबियों तथा हरयानी लोगो का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। यह लोहड़ी का त्यौहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में धूम धाम तथा हर्षो लाश के साथ मनाया जाता हैं।
यह त्यौहार मकर संक्राति से एक दिन पहले 13 जनवरी को हर वर्ष मनाया जाता हैं।
लोहड़ी त्यौहार के उत्पत्ति के बारे में काफी मान्यताएं हैं जो की पंजाब के त्यौहार से जुडी हुई मानी जाती हैं। कई लोगो का मानना हैं की यह त्यौहार जाड़े की ऋतू के आने का द्योतक के रूप में मनाया जाता हैं।
आधुनिक युग में अब यह लोहड़ी का त्यौहार सिर्फ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू काश्मीर और हिमांचल में ही नहीं अपितु बंगाल तथा उड़िया लोगो द्वारा भी मनाया जा रहा हैं !
लोहड़ी का त्यौहार और दुल्ला भट्टी की कहानी:-
लोहड़ी को दुल्ला भट्टी की एक कहानी से भी जोड़ा जाता हैं। लोहड़ी की सभी गानों को दुल्ला भट्टी से ही जुड़ा तथा यह भी कह सकते हैं की लोहड़ी के गानों का केंद्र बिंदु दुल्ला भट्टी को ही बनाया जाता हैं।
दुल्ला भट्टी मुग़ल शासक अकबर के समय में पंजाब में रहता था। उसे पंजाब के नायक की उपाधि से सम्मानित किया गया था! उस समय संदल बार के जगह पर लड़कियों को गुलामी के लिए बल पूर्वक अमीर लोगों को बेच जाता था जिसे दुल्ला भट्टी ने एक योजना के तहत लड़कियों को न की मुक्त ही करवाया
बल्कि उनकी शादी की हिन्दू लडको से करवाई और उनके शादी के सभी व्यवस्था भी करवाई।
दुल्ला भट्टी एक विद्रोही था और जिसकी वंशवली भट्टी राजपूत थे। उसके पूर्वज पिंडी भट्टियों के शासक थे जो की संदल बार में था अब संदल बार पकिस्तान में स्थित हैं। वह सभी पंजाबियों का नायक था।
Is a famous festival of Lohri in the north. Makar Sankranti
is celebrated the day before. On the eve of Makar Sankranti is the festival of
joy. At night in the open with the family and neighborhood together encircle
sit near a fire. Revdi this time, peanut, slag, etc. are eaten.
Lohri Paush the last day, after sunset (Magh Sankranti, the
first night), this festival is celebrated. It often falls on January 12 or 13.
This is mainly the festival of Punjab, it Dyotarthk (Acrostik) Word Lohri time
of worship of objects being treated aggregates seems emblematic characters,
Wherein L (wood) + OH (Goha = dry cake) + d (Revdi) =
'Lohri' mascot. Shwaturyjtr solstice ritual was over, perhaps that is the
remains of Lohri. To avoid the bitter cold of Magh Poos-fire proves to be
helpful, the practical necessity 'Lohri' is the location of the seasonal
festival.
Lohri is known from the associated traditions and customs
that are prehistoric Gathaaa also joined it. Prajapati Daksha's daughter Sati
Yogagni-combustion fire are lit in memory of it. Married daughters mother's
home on the occasion of the 'festival' (clothes, sweets, Revdi, Fladi) is sent.
Removing part of the sacrifice of his Son Shiva Prajapati
appears it has atonement. Eastern Uttar Pradesh in Kicdwar and South India
'Pongal' on-the 'Lohri' approach can be organized and daughters are presented.
Boys and girls from 20-25 days before Lohri 'Lohri' folklore
singing and wood are assembled cake. Intersection of accumulated material or
locality, are burned in an open fire place. People around the neighborhood or
village around the fire take deposits posture.
Home and business operations Niptkr fire each family orbit.
Revdi (roasted kernels of corn from elsewhere) and these things are presented
to the fire as offerings are distributed to all those present.
While returning home 'Lohri' deal with the burning coal, as
offerings, is the practice of bringing home.
Children in families who are married or who is Son, took
money from them over the neighborhood or village children share equally Revdi.
Lohri day or couple of days ago and Pthikon shoppers in markets with little
girls' Mohmaya or Mahamai (Lohri another name) and ask for money,
They are used in wood and Lohri Revdi collective buying.
Naughty boy go to other cities, localities 'Lohri' took the
burning wood in his neighborhood put Lohri. It Wyahna Lohri is called. Futuvl
is also the head several times scrambling.
Due to inflation in the absence of sufficient wood and dung
cakes were out of the stores, taking things by burning wood pranks are already
operational.
The festival of Lohri is considered the major festivals of
Punjabis and Hryani logo. The festival of Lohri in Punjab, Haryana, Delhi,
Jammu & Kashmir and Himachal are celebrated with the pomp and zeal zombies.
On January 13, a day before Makar Sankranti festival is celebrated every year.
Lohri festival about the origin of the beliefs which are
considered associated with the festival of Punjab. The festival of Lohri is
considered the major festivals of Punjabis and Hryani logo. The festival of
Lohri in Punjab, Haryana, Delhi, Jammu & Kashmir and Himachal are
celebrated with the pomp and zeal zombies.
On January 13, a day before Makar Sankranti festival is
celebrated every year.
Lohri festival about the origin of the beliefs which are
considered associated with the festival of Punjab. Many people believe that it
is a sign of the coming of the season of winter festival is celebrated as.
In the modern era it only festival of Lohri in Punjab,
Haryana, Delhi, Jammu & Kashmir and Himachal, not only in Bengal and Oriya
people are also being observed!
Lohri festival and the story of Dulla Bhatti -
Lohri are likened to a story of the Dulla Bhatti. Lohri
songs Dulla Bhatti all connected and can also say that the focus of Lohri songs
Dulla Bhatti have made the same.
Dulla Bhatti lived in Punjab at the time of the Mughal
emperor Akbar. He was awarded the hero of Punjab! Sandal at the place of girls
forced into slavery, which was sold to rich people Dulla Bhatti, a scheme of
the girls not only got free
But the guys made their Hindu wedding and made arrangements
for their weddings all.
Dulla Bhatti Bhatti Rajputs were a rebel and whose Vanshvli.
Her father, who was the ruler of Pindi furnaces Sandal Bar Sandal Bar was now
located in Pakistan. He was the hero of all Punjabis.
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